Blogger में Auto Blogging कि Setup कैसे करें ?


नमस्कार दोस्तों
पिछले आर्टिकल में मैंने बताया था कि Auto Blogging क्या है और इसके क्या फायदे और नुकसान है। आज मैं आप लोगों को बताने वाला हूं कि Blogger Blog में Auto Blogging की सेटिंग कैसे करें ?

आजकल ज्यादातर लोगों को ब्लॉगिंग में शौक है और वे ब्लॉगिंग करना चाहते हैं लेकिन उनके पास समय की बहुत अभाव होती है क्योंकि कुछ लोग जॉब करते हैं और कुछ लोग पढ़ाई भी करते हैं।

नौकरी, बिजनेस और पढ़ाई करने वाले लोगों के लिए यह बहुत ही अच्छा तरीका है, जिससे कि बहुत कम समय देकर नौकरी, बिजनेस के अतिरिक्त भी कुछ अच्छी इनकम कर सकते हैं। इसके साथ साथ लोगों की मदद भी कर सकते हैं और सोशल मीडिया और इंटरनेट पर भी अपना नाम कमा सकते हैं।

तो दोस्तों अगर थोड़ा सा मेहनत करके आप इंटरनेट पर नाम के साथ साथ अच्छी खासी पैसा भी कमा सकते हैं। तो इसे छोड़ना बेवकूफी है और कोई भी व्यक्ति छोड़ना नहीं चाहेगा।

auto blogging ki setup kaise kare

ऐसे लोगों के लिए महत्वपूर्ण एवं रोचक जानकारी लेकर आया हूं जिससे ब्लॉक पर बिना Visit किये या फिर बहुत कम समय देकर भी ब्लॉगिंग अच्छी तरह से कर सकते हैं।
इसके बारे में मैंने पिछली पोस्ट में भी बताया था जिसका नाम है ऑटो ब्लॉगिंग अगर आप ऑटो ब्लॉगिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर जाकर उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
Auto blogging kya hai.?

तो दोस्तों चलिए बताते हैं कि अपने ब्लॉग में Auto Blogging की सेटिंग कैसे करें ?

Requirements ::

इसके लिए निम्नलिखित कुछ जरूरतें हैं जो कि आपके पास होना चाहिए -

1. आपके पास एक ब्लॉक होना चाहिए जो कि Google पर Hosted हो यानी कि ब्लॉगर पर हो।

2. आप दूसरे के ब्लॉक का Contant अपने ब्लॉग पर Copy करना चाहते हैं इसलिए उसका RSS Feed होना चाहिए।
किसी भी ब्लॉग का RSS Feed निकालना बहुत ही आसान है बस आपको xyx.com के जगह पर जिस ब्लॉग का Contant Copy करना है उसका url Replace कर देना है।

xyz.com/rss/?ned=us&hl=en


इसे भी पढ़ें 

🔹Auto Blogging क्या है ?

3. सोशल मीडिया से अच्छी ट्रैफिक :- क्योंकि जब आप Auto Blogging करेंगे तो आपको Google से बहुत ही अच्छी ट्रैफिक मिलेगी लेकिन अगर आप पोस्ट को Edit करके कुछ बदलाव नहीं करेंगे, तो आपके ब्लॉग का सारा पोस्ट किसी दूसरे ब्लॉक के कॉपी किया हुआ यानी कि Duplicate Contant होगा जिससे Google आपके ब्लॉग को Search में लाना बंद भी कर सकता है। जिससे आपके ब्लॉग पर Traffic बहुत कम हो सकती हैं।


सबसे पहले आपको HFTTT की साइट पर जाना है और Sign Up पर क्लिक करना है जैसा कि नीचे Image में दिखाया गया है।

auto blogging sign up kaise

Sign Up पर क्लिक करने के बाद आपके सामने तीन तरह के ऑप्शन आएगा Login with Google, Login with Facebook और Sign Up का जिसमें बेहतर होगा कि Sign Up करके नया अकाउंट बनाए।

auto blogging sign up

उसके बाद अपना Email और नया पासवर्ड डाल कर Sign Up पर क्लिक करना है।

how to setup auto blogging in blog

Sign up करने के बाद आप HFTTT के Dashboard में चले जाएंगे और वहां पर आपको सबसे उपर My Applet पर क्लिक करना है।
उसके बाद दाहिनी तरफ Services पर क्लिक करें।
अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आएंगे जिसमे से RSS Feed वाला ऑप्शन चुनना है, जैसा कि नीचे Image में दिखाया गया है।

auto blogging ki settings kaise


अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन होंगे जिसमे से आपको RSS to Blogger HDA को खोजना है और उस पर क्लिक करना है। अगर नहीं मिले तो सबसे नीचे More पर क्लिक करके next कर सकते हैं और खोज सकते हैं।

settings for auto blogging


अब Turn On पर क्लिक करें।

ऑटो ब्लॉगिंग कैसे करें

अब HFTTT आपका ब्लॉगर अकाउंट Access करना चाहता है इसलिए Permission मांगेगा तो आपको Allow करना है इसलिए Ok पर क्लिक करना है।

auto blogging ki setup in blogger

उसके बाद जो Email से आपका ब्लॉग बना है वही Email डालकर अपने Blogger अकाउंट में Login करना है। HFTTT आपका ब्लॉग को Manage करना चाहता है इसलिए Permission मांगेगा तो आपको Allow कर देना है।

ऑटो ब्लॉगिंग कैसे हो सकता है

इतना सब करने के बाद आपके Blogger अकाउंट HFTTT से Connect हो चुका है और आपको उस ब्लॉग का Feed url डालना है जिस ब्लॉग का पोस्ट अपने ब्लॉग पर कॉपी करना चाहते हैं।
Feed url डालने के बाद Save पर क्लिक करके सेव कर दें।

auto blogging kya hai

अब आपका सारा काम हो चुकी है और जब - जब दूसरे ब्लॉग (जिससे आप अपने ब्लॉग को कनेक्ट किए हैं।) पर नया पोस्ट पब्लिश होता है तो वही पोस्ट आपके ब्लॉग पर भी अपने आप पोस्ट हो जाएगा।

तो दोस्तों अगर जानकारी अच्छी लगी होगी तो Shere जरूर करें और सवाल पूछने के लिए कॉमेंट करे ।

2 komentar