ब्लॉग को एक Email Id से दूसरे Email Id पर कैसे ट्रांसफर करें


हेलो दोस्तों

इस साइट पर आपका बहुत-बहुत स्वागत है और आज हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि ब्लॉग या वेबसाइड को एक ईमेल id से दूसरे इमेल id पर कैसे ट्रांसफर करें ?

बहुत सारे ऐसे कारण हैं जिससे कि ब्लॉग को दूसरे Email Id पर ट्रांसफर करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। जैसे मान लीजिए जो Email से ब्लॉग बनाए हैं वह ईमेल id आपके बहुत सी जगहों पर उपयोग हो चुका है आप उसे बेच नहीं सकते हैं और आपको ब्लॉग को बेचना है तो वैसे स्थिति में ब्लॉग को दूसरे इमेल ID पर ट्रांसफर करके उसे बेच सकते हैं।

कुछ नए ब्लॉगर अपने Email id से बहुत सारा ब्लॉग बना देते हैं और सभी ब्लॉक को सुचारु रुप से संचालित नहीं कर सकते है वैसे स्थिति में वे लोग सोचते हैं कि जो ब्लॉग सबसे अच्छा है उसे कोई अलग Email से ट्रांसफर करके सुरक्षित रखे।

blog ko dusre email par transfer kaise kare

तो दोस्तों घबराने की कोई जरूरी नहीं है चलिए हम आपको बताते हैं कि ब्लॉग को एक ईमेल से दूसरे Email Id पर कैसे ट्रांसफर करें ?

सबसे पहले आपको Blogger.com पर जाना है और अपना Email और Password डालकर Login करना है। उसके बाद Dashboard में Settings पर क्लिक करना है।
सेटिंग पर क्लिक करने के बाद Basic Setting पर क्लिक करें।

➠ इसे भी पढ़ें
Basic Setting में जाने के बाद Permission का ऑप्शन दिखेगा जिसके नीचे Blog Author  लिखा हुआ होगा।

Blog Author के दाहिनी तरफ आपका इमेल Id दिखेगा जिस Email Id से आप ब्लॉग बनाएं हैं। उसके नीचे नीचे +Add Author का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें। जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है-

ब्लॉग को दूसरे ईमेल पर ट्रान्सफर कैसे करें


Add Author पर क्लिक करने के बाद आप जिस ईमेल पर ब्लॉग को ट्रांसफर करना चाहते हैं वह Email id डालें।
उसके बाद Invite Author पर क्लिक करना है।

blog ko dusre email par transfer kaise kare

Invite Author पर क्लिक करने के बाद Sign Out कर दें और जो Email डाले हैं उस ईमेल से लॉगिन करें। उसमें एक Mail आया होगा, उस Mail को ओपन करें और Accept Invitation पर क्लिक करें। जैसा की नीचे स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है -

how to tranfer blog to another email address


उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे ब्लॉग के बारे में कुछ जानकारी होगी और वहा पर भी Accept Invitation का ऑप्शन होगा, उस पर क्लिक करना है। उसके बाद फिर से पहले वाले email और password से Blogger Account में Login करें।

ब्लॉग को दूसरे ईमेल पर ट्रान्सफर कैसे करें


लॉगिन होने के बाद Setting में जाकर Basic Setting पर क्लिक करना है।

Basic Setting में जाने पर ब्लॉग Author के सामने आप देखेंगे कि पहले से एक Email Id थी और आपने जो दूसरी Email Id Add किया है, वह भी आ चुकी है।


और वहां आप देखेंगे कि पहले वाले Email Id के सामने Admin लिखा हुआ है और दूसरी ईमेल के सामने Author हुआ है वहां पर आपको Author के जगह पर Admin सेलेक्ट करना है।

blog ko dusre email par transfer kaise ho
blog ko dusre email par transfer kaise


अब आपके दोनों Email Id के सामने Admin लिखा हुआ होगा और उस दोनों के सामने मिटाने का चीन्ह (⨯) होगा तो आपको पहले वाला ईमेल ID से दूसरे इमेल ID पर ट्रांसफर करना है। इसलिए पहले वाले ईमेल ID के सामने जो डिलीट का ऑप्शन (⨯) है उस पर क्लिक करें।

ब्लॉग को दूसरे ईमेल पर कैसे करें

पहले वाला Email Id को ब्लॉगर से डिलीट करने पर आपका ब्लॉग पूरी तरह से दूसरे इमेल पर ट्रांसफर हो चुका है।

तो दोस्तों कैसी लगी है जानकारी ? अगर अच्छी लगी होगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। अगर कहीं कोई प्रॉब्लम होती है तो आप हमें कमेंट में बताएं हम आपकी पूरी तरह से हेल्प करेंगे।



www.lovelytechinfo.com.com

0 komentar