Auto Blogging क्या है ? पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आपका Lovelytechinfo पर

अगर आप एक ब्लॉगर हैं और उसके साथ-साथ और कोई भी काम करते हैं, जिसके वजह से आपको ब्लॉगिंग में टाइम नहीं मिल पाता है और आप अपने ब्लॉग पर रोज पोस्ट नहीं कर पाते हैं। तो आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर हम आए हैं जिसकी वजह से आपके ब्लॉग पर Automatic अपने आप रोज पोस्ट Publish होगा।

जी हां दोस्तों आपको अपने ब्लॉग पर जाने की जरूरत नहीं है, अपने आप आपके ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश होगा और उसके लिए आपको अपने ब्लॉग में Auto Blogging Setup करना होगा।

auto blogging kya hai.

तो दोस्तों चलिए बताते हैं कि Auto Blogging क्या है और इसके फायदे और नुकसान है।

Auto Blogging क्या है ?

Auto Blogging के नाम से ही साफ साफ जाहिर होता है कि Automatic Blogging यानी कि आपके ब्लॉग पर अपने आप पोस्ट अपडेट होते रहेगा।

आप लोगों को अभी अपने दिमाग में यह सवाल उठ रहा होगा कि हमारे ब्लॉग पर अपने आप पोस्ट कैसे पब्लिश होता रहेगा ?
तो दोस्तों आप लोग को मैं बताना चाहूंगा कि किसी वैसे ब्लॉग को ढूंढिए जो प्रचालित और अच्छा हो, और उस ब्लॉग पर जो भी पोस्ट अपडेट होगा वह सभी पोस्ट अपने ब्लॉग पर भी पब्लिश करवाना चाहते हैं और उस Blog को Auto Blogging Setup की माध्यम से अपने ब्लॉग से Connect कर दीजिए।
जिससे उस Blog पर जो भी नए पोस्ट अपडेट होगा वह सारी पोस्ट आपके ब्लॉग पर भी Automatic Updates होता रहेगा, लेकिन उसका Same Copy होगा। जिससे आप बहुत ही कम समय में नए-नए पोस्ट अपने ब्लॉग पर Publish कर सकेंगे।


➠ इसे भी पढ़ें

अभी आप लोग को एक डाउट हो रहा होगा कि किसी दूसरे साइट का Contant हमारे साइट पर ऑटो ब्लॉगिंग के माध्यम से अपडेट होगा तो वह बिल्कुल Copyright माना जाएगा जी हां दोस्तों वह बिल्कुल कॉपीराइट माना जाएगा।
इसके लिए आपको अपडेट पोस्ट को थोड़ा Edit करके कुछ बदलाव कर देने हैं जिससे वह Copyright नहीं माना जाएगा।

ब्लॉगर में Auto Blogging Setup के लिए HTTT का प्रयोग किया जाता है जिसके सेटिंग करने के बाद दूसरे के Site पर Updated सारी पोस्ट आपके ब्लॉग पर अपने आप Updates होती रहेगी।
WordPress में Auto Blogging के लिए आप WP RSS Aggregator Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑटो ब्लॉगिंग के फायदे :-

1. अगर आपके पास टाइम नहीं है पोस्ट लिखने के लिए तो यह आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और झक्कास तरीका है।

2. इसमें सबसे रोचक बात यह है कि आपको बिना कुछ किए आपके ब्लॉग पर अपने आप पोस्ट पब्लिश होते रहेंगे।

3. जब आपके ब्लॉग पर रोज अपने आप पोस्ट पब्लिश होते रहेंगे तो आपके साइट पर Traffic अच्छी आने लगेगी, जिस से आप की Imcome भी बढ़ेगी।

4. जब आपके ब्लॉग पर प्रतिदिन पोस्ट अपडेट होगा तो आपके साइडसाइट का Rank Google में अच्छी रहेगी।

ऑटो ब्लॉगिंग के नुकसान :-

1. अगर आप पोस्ट को Edit नहीं करेंगे तो आपका पोस्ट Copyright माना जाएगा।

2. और अगर आप Adsense का इस्तेमाल कर रहे हैं तो वह Disapprove भी हो सकता है।

3. आपके ब्लॉग पर किसी दूसरे साइट का Contant कॉपी हो रहा है जिससे वह Site का Owner Claim भी कर सकता है।

4. जब Readers को पता चलेगा कि आप दूसरे के Contant को कॉपी करके Publish करते हैं तो आपके Site पर आना भी छोड़ सकते हैं, जिससे आपका ब्लॉग के ट्रैफिक नीचे गिर सकता है।

तो दोस्तों अब आपको पता चल चुका है कि Auto Blogging क्या है और इसके क्या फायदे और क्या नुकसान है। अगर आपको अच्छा लगता है तो आप इसका इस्तेमाल करें लेकिन सावधानी से।
     
HAPPY BLOGGING

1 komentar: