Adsence क्या है और कैसे काम करता है?

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि Internet से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं और वे लोग Internet पर सर्च भी करते हैं।
मै आपको बता दूं कि Internet से पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका Blog, वेबसाइट और Youtube बनाकर उस पर किसी कंपनी का विज्ञापन देकर है।

विज्ञापन देने के लिए तो बहुत सारी कंपनीयां उपलब्ध है, लेकिन इनमें से सबसे अच्छा और ज्यादा प्रचालित Adsense है जो कि गूगल की ही सर्विस है।

Adsence का प्रयोग Professional Blogger से लेकर बड़े बड़े Application या Software के मालिक करते हैं और बहुत ज्यादा रुपये कमाते हैं।

आजकल Android मोबाइल लगभग सभी के पास होगा और उसमे App भी रखे होंगे, जैसे - Mx Player, कोई Game, इत्यादि।
मान लीजिए आपके मोबाइल मे MX Player है और जब आपके मोबाइल के Data On रहता है उसी समय अगर आप mx player से कोई विडियो देखते हैं तो वहां पर आप देखते होंगे कि कुछ विज्ञापन दिख रहा है।
वह Adsence का ही Add होता है और अगर आप उसपर क्लिक करते हैं तो Mx player के मालिक को इंकम होती है।


जो अभी नए नए ब्लॉग या Youtube Channel बनाए है उनको Google AdSense के बारे मे उतना पता नहीं होता है तो उनके मन में कई तरह के सवाल उठता है।

adsence kya hai, Adsense से पैसे कैसे कमाये

जैसे:- Google AdSense क्या है? , यह कैसे काम करता है? और Google AdSense से पैसा कैसे कमाते हैं? हम Google AdSense से कितना पैसे कमा सकते है?

तो चलिए इस आर्टिकल में Google AdSense क्या है और कैसे काम कैसे करता है, इसकी पूरी जानकारी देते हैं।

Google Adsense क्या है ?

जब कोई भी व्यक्ति  नया ब्लॉग, वेबसाइट या YouTube Channel बनाता है या बनाना चाहता है तो उसे Adsense के बारे मे जानने की जिज्ञासा होती है कि आखिर गूगल Adsense क्या है, यह कैसे काम करता है और इससे से हमें पैसे कैसे मिलते है ? 


तो इन सारे सवालों का जवाब हम अपको बताने जा रहे है तो सबसे पहले हम यह जानते है कि Google Adsense क्या है ?

Google Adsense किसी भी ब्लॉग, वेबसाइट या YouTube Channels के लिए विज्ञापन सेवा देती है।
Adsense सर्विस के जरिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट और YouTube Channel पर Adsense के विज्ञापन लगा सकते है, जिसके बदले हमे Adsense से पैसे मिलते है।

यानी Adsense गूगल की एक ऐसी फ्री Service है जिसके जरिए हम ब्लॉग या वेबसाइट पर विज्ञापन दिखा सकते है और उसके बदले पैसे कमा सकते है।

Adsense  कैसे काम करता है ?

अब आप सोच रहे होंगे कि भला Adsense हमे पैसे क्यों देता है? तो आइए हम आपको बताते है कि Adsense कैसे काम करता है यानी विज्ञापन दिखाने के बदले हमे पैसे क्यो मिलते है?

मान लीजिए आपके पास कोई कंपनी है और आप अपने कंपनी के प्रोडक्ट को बाजार मे बेचना चाहते है और अपने कंपनी को पॉपुलर बनाना चाहते हैं। तो उसेके लिए हमे अपनी कंपनी या प्रोडक्ट की विज्ञापन देकर प्रचार करना पड़ता है जिसके चलते बाजार मे उस प्रोडक्ट का मांग बढ़ जाती है।

अपने प्रॉडक्ट के प्रचार करने के लिए हम Adsense जैसे कंपनी को पैसे देते है और Google Adsense हमारे प्रोडक्ट का विज्ञापन किसी वेबसाइट या ब्लॉग और YouTube Channel पर दिखाते है।

अगर कोई YouTube या ब्लॉग पर लगे उस विज्ञापन को देखकर उस पर क्लिक करते हैं तो उस क्लिक के बदले Adsence हमे पैसे देता है।


Google Adsense के Ads (विज्ञापन ) जब किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर दिखता है और लोग उस ब्लॉग पर Visit करते है और ads पर क्लिक करते है तो उस प्रोडक्ट्स के विज्ञापन के बदले मिले पैसो को Adsense अपने पास 30% रखकर बाकी उस ब्लॉगर या Youtuber को देता है यानी Google Adsense से उस ब्लॉगर/Youtuber को 70% पैसे मिलते है।

इसे ऐसे समझा जा सकता है :-

आपका कोई प्रोडक्ट्स है और उसका प्रचार या विज्ञापन आप Adsense के जरिए करा रहे है जिसके बदले आप एक क्लिक पर Google Adsense को 100 रुपये दिए है और मेरे पास ब्लॉग है और हम ने Adsense का ads अपने ब्लॉग पर लगा रखा है तो जब आपका प्रोडक्ट्स का ads मेरे ब्लॉग पर दिखता है तो 1 क्लिक के Adsense आपसे 100 रुपए लेता है फिर वही ads पर 1 क्लिक होने के बाद Adsense हमे 100 रुपये का 70% भाग यानी 70 रुपये देता है और बाकी 30% यानी 30 रुपये अपने अपने पास रखता है।

Adsense से कमाई कैसे होती है

Google Adsense के बारे मे आप जान ही गए होंगे कि इसके जरिये हम अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखा सकते है और पैसे कमा सकते है।

तो अब आइए जानते है कि Google Adsense से कमाई कैसे होती है क्योकि अक्सर इसके बारे मे लोगो के मन मे कई तरह के सवाल होता है कि Adsense से कमाई कैसे होता है।

अभी आपने ऊपर पढ़ ही लिया होगा कि जो लोग अपने प्रोडक्ट्स का विज्ञापन Adsense को देते है तो Adsense उनसे पैसे लेकर उसका प्रोडक्ट का विज्ञापन करती है और फिर जो लोग अपने ब्लॉग पर Adsense के विज्ञापन लगाते है तो उनको Adsense से पैसे मिलते है।


Google Adsense से पैसे कैसे मिलते है यानी कि क्या केवल विज्ञापन लगाने से हमारी Income हो जाती है, तो इसके बारे मे भी जानते है।

Google Adsense से Income दो तरह से होती है जो निम्न प्रकार से है -

1. क्लिक (Click) –

यानी जब आप अपने वेबसाइट पर Google Adsense के विज्ञापन लगाते है तो एक दिन में कितने क्लिक हुए है उस क्लिक के बदले Adsense हमे पैसे देता है।

2. Impression –

जब हमारे ब्लॉग पर हजारों लोग Visit करते है तो निश्चित ही Adsense के ads भी देखते है यानी एक दिन में आपके कितने बार Adsense के ads देखे गए है उसके भी Adsense हमे पैसे देता है जैसे कि आपके ब्लॉग पर Adsense के 1000 पेज Impression यानी देखे गए तो Adsense उसके 1$ हमे देता है। यह राशि कोई Fix नहीं है यह घटता - बढ़ता रहता है।

Adsense से कितने पैसे कमा सकते है?

यह हर ब्लॉगर जानना चाहता है कि Google Adsense से हम कितने पैसे कमा सकते है ? इसके बारे मे आपको हम बताने जा रहे है कि आप Adsense से चाहे जितना भी कमा सकते है। इसकी कोई लिमिट नहीं है, लेकिन Google Adsense से पैसे कमाने के लिए कुछ निम्नलिखित शर्ते और नियम होते है जिन्हे जानना जरूरी है-


1. अपके वेबसाइट या ब्लॉग पर कितना ट्रेफिक यानी Pageview होते है। यानी जितना अधिक Pageview होंगे तो उतना अधिक कमा सकते है।

2. Google Adsense से कमाने के लिए लोकेशन यानी Country भी बहुत मायने रखती है जैसे विकसित देशों USA, UK में विज्ञापन पर लोग अधिक पैसे खर्च करते है। स्वाभाविक सी बात है कि ऐसे देशों से जब लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे तो निश्चित ही Income ज्यादा होगी।

3. आपका ब्लॉग किस टॉपिक पर है इस बात पर भी Depend करता है। यदि कोई सॉफ्टवेयर या टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकरी दे रहे तो Ads भी वैसे ही होंगे तो निश्चित इनमें महंगे प्रोडक्ट्स के विज्ञापन होंगे, तो आप ब्लॉग टॉपिक के जरिए भी Adsense से अच्छा  पैसा कमा सकते है।

Adsense से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपका खुद का ब्लॉग, वेबसाइट या YouTube Channels होना जरूरी है तभी आप Adsense के सर्विस द्वारा मिले विज्ञापन को दिखा सकते है।

0 komentar