जमीन का मोटेशन यानी कि दाखिल खारिज ऑनलाइन कैसे करें?

Helo Friend's

आज मैं आप लोगों को बताने वाला हूं कि आप घर बैठे ऑनलाइन अपने खेत जमीन का दाखिल खारिज या मोटेशन कैसे कर सकते हैं।
बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अपने जमीन का दाखिल खारिज करने के लिए किसी ऑनलाइन शॉप मैं जाते हैं,और वे लोग इस काम को करने में बहुत ज्यादा पैसा ले लेते हैं।

online jamin ke motation

इसीलिए आज मैं आप लोग के लिए यह जानकारी लेकर आया हूं जिससे आप घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप से अपने जमीन का दाखिल खारिज करने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं
अपने जमीन का ऑनलाइन दाखिल खारिज करने के लिए सबसे पहले आपको jharbhoomi.nic.in की वेबसाइट पर जाना होगा।
जाने के बाद Online Application पर क्लिक करना है।

online mutation jharkhand

उसके बाद अगर आपने झारभूमि की साइट पर अकाउंट पहले से बनाया हुआ है तो ईमेल ID और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना है अगर नहीं बनाया है तो रजिस्टर पर क्लिक करें और सारी डिटेल भरकर अकाउंट बनाएं।

झारखंड में जमीन दाखिल खारिज

अकाउंट बनाने के बाद ईमेल और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें लोगिन करने के बाद आपको आपके अकाउंट से Related सारी जानकारी दिखाई देगी।
अकाउंट में लॉग इन होने के बाद सबसे नीचे अपना डिस्ट्रिक्ट चुने और अपना सर्किल चुने उसके बाद Apply New Motation पर क्लिक करें।

ऑनलाइन दाखिल खारिज कैसे करें


अप्लाई न्यू मोटिवेशन पर क्लिक करने के बाद फोन खुलेगा जिसे आपको अच्छी तरह से भरना है।

Application Type:-  इसमें एप्लीकेशन टाइप चुने की ग्राहक को किस प्रकार का मोटेशन करवाना है और किस प्रकार का जमीन है,ज्यादातर इसमें On Application ही रहता है उसके बाद नीचे सारी डिटेल सही-सही भरें।
उसके बाद सबसे नीचे Save as Draft and Next पर क्लिक करें

Ducoment Details:- इस ऑप्शन में आपके पास जमीन के जो कागजात या केवाला है उसके बारे में अच्छी तरह से सही-सही भरना है, और नेक्स्ट पर क्लिक करना है।

Buyer Detail:-   इसमें अभी जिसके नाम पर जमीन है उसके बारे में सही सही भरना है यह सब जानकारी खेत के केवाला में होता है।

Seller Detail:- इस ऑप्शन में अभी जमीन जिसके नाम पर है वह आदमी किस से जमीन खरीदा था उसकी जानकारी भरनी है। यह जानकारी भी जमीन के कागजात में यानी कि केवाला में मौजूद होता है।

Plot Detail:- इसमें जमीन के खाता-प्लॉट की जानकारी भरनी है यह जानकारी जमीन के रसीद के साथ साथ जमीन के कागजात में भी उपलब्ध होता है।


Upload Ducoment:- इसमें सबसे पहले आपको सभी दस्तावेजों को मिलाकर एक PDF फाइल बनाना है और उस फाइल को अपलोड करना है। उसके बाद Captcha कोड डालना है और टर्म एंड कंडीशन को स्वीकार करने के लिए सही का निशान लगाना है उसके बाद Save पर क्लिक करें।

apne jamin Ka matation kaise kare


Save करने के बाद आपका दस्तावेज जो कि PDF में है वो अपलोड होने लगेगा। अपलोड हो जाने के बाद आपको पंजीकरण संख्या दे दिया जाएगा और उसके बाद View Details पर क्लिक करें।
उसके बाद आपके सामने आपके द्वारा भरा हुआ फ़ॉर्म की जानकारी दिखाई देगी और उसके नीचे Download का ऑप्शन होगा, उस पर क्लिक करके डाउनलोड कर लें और उसका प्रिंट निकाल लें।
अब Get Reseipt पर क्लिक करके Receipt का प्रिंट आउट निकाल लें।


दोनों  दस्तावेजों का प्रिंटआउट को अपने ब्लॉक या अंचल कार्यालय के कर्मचारी के पास जमा कर देना है। कर्मचारी यानी कि पहले पास जिसके पास जमीन का रसीद कटवाते थे।
कुछ दिनों के बाद आपके जमीन का मोटेशन यानी कि दाखिल खारिज हो जाएगा और आप अपने जमीन का रसीद कटवा सकते हैं।

तो दोस्तों अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के पास शेयर करना ना भूलें और अगर कहीं कोई दिक्कत होती है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे।

0 komentar