ब्लॉगर मे Template कैसे अपलोड करें?

हैलो फ्रेड,
ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना तो बहुत ही आसान है जो कि मैं पिछले पोस्ट में बताया था
और ब्लॉग बनाने के पीछे लोगो का मिशन होता है कि ब्लॉग से पैसा कमाना।
इसके लिए लोग अपने ब्लॉग पर अच्छी-अच्छी पोस्ट लिखते हैं लेकिन जब वह सर्च इंजन में न आये तो लिखने से क्या फायदा, क्योंकि इसमें Template का बहुत बड़ा योगदान होता है। इसलिए हमारा Template SEO friendly होना चाहिए जिससे हमारा भी ब्लॉग सर्च मे आए और ब्लॉग का Organic ट्रेफिक बढ़े।
blogger me template kaise change/upload kaise kare.
एक और खास बात यह है कि हमारा ब्लॉगर Template मोबाइल Friendly भी होना बहुत जरूरी है क्योंकि मोबाइल Friendly नही होगा तो हमारी साइट मोबाइल में अच्छी तरह से नहीं दिखेगी और हम जानते हैं कि सबसे ज्यादा लोग मोबाइल से ही इंटरनेट चलाते हैं।

ऐसे तो ब्लॉगर पर बहुत सारे Template मिलेंगे लेकिन आप गूगल पर सर्च करो तो बहुत सारे Template मिलेंगे जो एक नई और SEO, मोबाइल Friendly और अच्छा डिजाइन किया हुआ मिल जाएगा।
उसमें से आपको जो अच्छा लगता है उसे डाउनलोड कर ले और वो    .zip Format में होगा आप उसे आप Winzip  एप्लीकेशन के द्वारा Extract कर लें। उसके बाद Extract किया गया फ़ाइल में  .xml Format में जो होगा वही आपका Template है।

अब आपको अपने ब्लॉगर मे लॉगिन करना है और Dashboard में जाना है। जाने के बाद Theme  पर क्लिक करें।
उसके बाद Backup/Restore  पर क्लिक करें।
template kaise upload kare

अब एक पॉप-उप विंडो खुलेगा उसमे सबसे पहले Download Full Template  पर क्लिक करके अपना Template डाउनलोड कर लें, हो सकता है कि नया Template में कोई दिक्कत हो तो फिर से पुराना वाला अपलोड कर सकते हैं।
template kaise upload kare blog me

उसके बाद Choose File  पर क्लिक करके जो डाउनलोड करने के बाद   .xml में Extract किया हुआ File को सेलेक्ट करे।
फिर Upload  पर क्लिक करें, कुछ देर बाद Template अपलोड हो जाएगा। 

0 komentar