ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाए?

हैलो फ्रेंड,
अगर आप लोग ऑनलाइन इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते हैं तो मै आपलोगों को बताना चाहता हूं कि आप ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर बहुत अच्छा कमाई कर सकते हैं।
अगर आप चाहते हैं कि पूरी दुनिया में आपका नाम हो या दुनिया आपके बारे में भी कुछ जाने, अपनी जानकारी को पूरी दुनिया के लोगो के साथ शेयर करे और उसके साथ बिना पैसा खर्च/Invest किए अच्छी कमाई भी हो तो ब्लॉगिंग आपके लिए सबसे अच्छा रास्ता है।

ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है?
:-  "अपने बातो या जानकारी/हुनर को पूरी दुनिया के सामने लिखित रूप में शेयर करने के लिए जो प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं उसे ब्लॉग कहते हैं और इस प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहते हैं।"

ब्लॉग बनाने के लिए आप दो प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं-

1. Blogger:- यह एक गूगल की सर्विस हैं जहा पर फ्री में ब्लॉग बनाकर अपने कला को दुनिया के सामने प्रदर्शित कर सकते हैं। यह प्लैटफॉर्म बहुत ही सुरक्षित है और इस पर होस्टिंग फ्री है आपको कही से होस्टिंग खरीदने की जरूरत नहीं है। अगर आप ब्लॉगिंग में नया हैं और आपको इसके बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है तो ब्लॉगर आपके लिए सबसे अच्छा है।

2. WordPress:- यह ब्लॉगिंग के लिए बहुत ही पॉपुलर जगह है क्योंकि इसे आप अपनी इच्छा अनुसार डिजाइन कर सकते हैं।
इस प्लैटफॉर्म पर आपको होस्टिंग खरीदना होगा।

ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाए?

तो चलिए दोस्तों आप लोगों को बताते हैं कि ब्लॉगर यानी गूगल पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाए।
आवश्कतायें:-
1.  आपके पास एक जीमेल(Gmail) अकाउंट होना चाहिए। 
2.  मोबाइल/कंप्यूटर/लैपटॉप
3.  इंटरनेट कनेक्शन

अब आपको सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर जाना है अगर मोबाइल है तो Chrome ब्राउज़र का इस्तेमाल करें।

जाने के बाद अपना ई-मेल और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें,
ईमेल नहीं है तो सबसे पहले आप ईमेल आईडी बनाये।
उसके बाद आपको New Blog ka ऑप्शन दिखाई देगा, उसपर क्लिक करें।

क्लिक करने के बाद एक पॉप-अप विंडो खुलेगा जिसमे आपको कुछ जानकारी भरनी है, जैसे-

Title:-  इसमें ब्लॉग का टाइटल भरना है, आप अपने ब्लॉग का टाइटल अपने ब्लॉग के टॉपिक के अनुसार लिखे की आप ब्लॉग किस टॉपिक पर बना रहे हैं , ब्लॉग पर आपको किस चीज के बारे में जानकारी देना है।

Address:-  यहां पर आपको ब्लॉग का अड्रेस डालना है जिसे कोई भी खोलेगा तो आपका ब्लॉग ओपन होगा, इसे भी अपने ब्लॉग टॉपिक के अनुसार रखे तो बेहतरीन रहेगा। आप जो एड्रेस डालेंगे अगर वो पहले बना होगा तो not available बताएगा तो आप दूसरा डालकार देखे। एड्रेस डालने के बाद आपका एड्रैस के अंतिम में blogspot.com अपने आप जुड़ जाएगा। जैसे अगर आपने xyz डाला है तो आपका ब्लॉग का एड्रैस होगा xyz.blogspot.com
अगर आपको ब्लॉग एड्रैस को xyz.com बनाना है तो डोमेन नाम खरीदना होगा जो कि एक साल के लिए Godday से लगभग 150 रुपये में मिल जाएगा।

Template:-  इसमें आपको जो अच्छा लगता है उसे सेलेक्ट कर दे । इसको आप बाद में बदल भी सकते हैं।

ये सब भरने के बाद Create Blog पर क्लिक करें , अब आपका ब्लॉग बन चुका है। अब आपका ब्लॉग पूरी तरह से तैयार हो गया है. अब आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखना शुरू कर सकते है।

0 komentar